अकादमी देगी बकाया पुरस्कार

राजस्थान साहित्य अकादमी

by teenasharma
अकादमी देगी बकाया पुरस्कार

जल्द ही साहित्य अकादमी देगी बकाया पुरस्कार ।  साहित्यकारों को पिछले तीन सालों से नहीं मिले ये पुरस्कार। वज​ह इन बीते सालों में राजस्थान साहित्य अकादमी का अध्यक्ष विहीन होना ।

 

अकादमी देगी बकाया पुरस्कार

एक लंबे समय से साहित्यकारों द्वारा बकाया पुरस्कार दिए जाने के संबंध में मांग उठाई जा रही थी। जिस पर सरकार की स्वीकृति मिल गई हैं। जल्द ही राजस्थान साहित्य अकादमी की ओर से पिछले तीन साल के बकाया पुरस्कार दिए जाएंगे। बता दें कि अकादमी के अध्यक्ष विहीन रहने से ये पुरस्कार बकाया चल रहे थे। 

दो साल तो विज्ञप्ति ही जारी नहीं की जा सकी, जबकि एक साल विज्ञप्ति जारी कर किताबें मांगी गई थी और मांगी गई किताबें अलमारी में ही बंद रही।

 अकादमी देगी बकाया पुरस्कार

अध्यक्ष डॉ. दुलाराम सहारण

हाल ही में अकादमी अध्यक्ष डॉ. दुलाराम सहारण की कला एवं संस्कृति मंत्री डॉ.बी.डी. कल्ला से हुई मुलाकात के बाद संबंधित विभाग के शासन उप सचिव को तुरंत स्वीकृति के लिए पत्र भेजा गया था, जिस पर स्वीकृति मिल गई हैं।

प्रविष्ठियां मांगी जाएंगी

अध्यक्ष डॉ. दुलाराम सहारण के अनुसार स्वीकृति के बाद गत तीन साल (2019-20, 2020-21, 2021-22) के पुरस्कार भी इस साल अकादमी देगी। जल्दी ही विज्ञप्ति जारी कर उसी वर्ष के क्रम में प्रविष्ठियां मांगी जाएंगी। 

31 मार्च से पहले समारोह आयोजित कर एक साथ चारों वर्ष (इस वर्ष 2022-23 और बकाया तीन वर्ष) के पुरस्कार दिए जाएंगे।

————————–

कुछ अन्य साहित्यिक हलचल व रचनाएं पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें—

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 2023

शाहरुख मुसलमान इसलिए विरोध

पधारो म्हारे देश

लौटा बचपन मारा सितोलिया

Related Posts

Leave a Comment

मैं अपने ब्लॉग kahani ka kona (human touch) पर आप सभी का स्वागत करती हूं। मेरी कहानियों को पढ़ने और उन्हें पसंद करने के लिए आप सभी का दिल से शुक्रिया अदा करती हूं। मैं मूल रुप से एक पत्रकार हूं और पिछले सत्रह सालों से सामाजिक मुद्दों को रिपोर्टिंग के जरिए अपनी लेखनी से उठाती रही हूं। इस दौरान मैंने महसूस किया कि पत्रकारिता की अपनी सीमा होती हैं कुछ ऐसे अनछूए पहलू भी होते हैं जिसे कई बार हम लिख नहीं सकते हैं।

error: Content is protected !!